meaning of Dating in Hindi

Meaning of Dating in Hindi: जब एक लड़का लड़की नए रिलेशन में आते हैं तो वह अक्सर एक दूसरे के साथ डेट पर जाते हैं. जरूरी नहीं है कि 20-22 साल के युवा लड़का लड़की ही डेट पर जा सकते हैं. डेट पर किसी भी उम्र का इंसान जा सकता है.

लेकिन डेट पर जाना क्या होता है? बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि डेट का असली मतलब क्या है. अगर आपको भी यह नहीं पता तो हम आपको बताने वाले हैं कि डेटिंग का मतलब क्या होता है (Meaning of Dating in Hindi).

डेटिंग क्या होता है (Meaning of Dating in Hindi)

अगर आप लोगों से पूछेंगे कि डेटिंग क्या होता है तो आपको अलग अलग जवाब मिलेंगे. इन्ही सब जवाबों के अनुसार हम आपको बताएंगे कि डेटिंग का असली मतलब क्या होता है.

  • बहुत से लोग यह सोच बैठते हैं कि डेटिंग का मतलब लड़के और लड़की का एक साथ किसी रेस्ट्रॉन्ट में बैठ कर खाना खाना होता है. क्या अपने यह सोचा है कि खाना तो वह कहीं पर भी खा सकते थे तो किसी रेस्ट्रॉन्ट में ही क्यों? इसका सीधा सा जबाब है कि वह वहां खाना खाने के लिए नहीं बल्कि एक दूसरे को जानने के लिए आये हैं. तो जब कोई दो विपरीत लिंग के लोग एक दूसरे को जानने के लिए कहीं पर मिलते हैं तो उसे डेटिंग कहा जाता है.
  • जब कोई दो लोग नए रिश्ते कि शुरुआत करना चाहते हैं तो वह पहले डेट पर जाते हैं. डेट पर जाने से वह एक दूसरे को देखते हैं, समझते हैं, बातें करते हैं. ऐसा करने से उन दोनों में एक आपसी समझ पैदा होती है और वह यह तय कर पाते हैं कि क्या वह एक दूसरे के साथ रह सकते हैं या नहीं.
  • डेट पर जाना सही लाइफ पार्टनर चुनने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. उदाहरण के लिए अगर आप शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर के साथ डेट पर जाते हैं तो आपको उनके बारे में बहुत सी बातों का पता चलता है. उन सब बातों को सोच समझ कर आप यह तय कर पाते हैं कि क्या वह आपके लिए सही लाइफ पार्टनर होगा या नहीं.
  • बहुत से लोग डेटिंग के बारे में बहुत सी गलत धारणा बना कर बैठ जाते हैं. वह सोचते हैं कि डेटिंग पर सिर्फ एक दूसरे के साथ फिजिकल होने कि बातें कि जाती हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं होता. हाँ, हो सकता है कि कोई कपल अपने फ्यूचर के बारे में बात कर रहा है और वह एक दूसरे के साथ फिजिकल होने के बारे में भी बात कर रहें है. तो इसमें गलत क्या है? वह एक दूसरे के लाइफ पार्टनर बनना चाहते हैं तो वह यह सब बातें एक दूसरे से ही करेंगे न कि किसी तीसरे इंसान से. ऐसे में डेटिंग का मतलब यह बिलकुल भी नहीं होता कि कोई लड़का लड़का डेट पर जाकर बिना किसी फ्यूचर प्लान के सिर्फ फिजिकल होने कि ही बातें करें.
  • दुनिया में ऐसे भी लोग होते हैं जो डेटिंग पर किसी गलत मकसद से जाते हैं. शायद ऐसे ही लोगों कि वजह से डेटिंग के बारे में अन्य लोगों के दिल में गलत धारणा है. अगर आप भी डेट पर जा रहें हैं तो अपना दिल और मकसद साफ़ रखें. सामने वाला शख्स आपसे मिलने, आपको जानने, आपके साथ समय बिताने आया है न कि आपके किसी गलत मकसद का शिकार होने.
  • बात सिर्फ अकेले लड़के या लड़कियों कि नहीं है. कईं बार लड़के सिर्फ फ़्लर्ट और टाइमपास करने डेट पर जाते हैं. वह रिश्ते के बारे में बिलकुल भी गंभीर नहीं होते. वहीँ कईं बार लड़कियाँ भी ऐसा ही करती हैं. वह भी सिर्फ खाने, घूमने फिरने और टाइमपास करने के लिए डेट पर जाती हैं. हम किसी एक लड़के या लड़की को तो नहीं बोल सकते क्यूंकि इसमें दोनों ही शामिल हो सकते हैं. यह सब चीज़ें डेटिंग को खराब कर देती हैं. तो यह जरूरी है कि अगर आप डेटिंग पर जा रहें हैं तो अच्छे तरीके से जाएँ.

तो क्या अब आपको पता लग गया की डेटिंग क्या होता है (dating kya hota hai)? अगर हाँ तो आपको यह भी जानना चाहिए की पहली डेट पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं. लेकिन उससे पहले आप यह भी जान लें की फर्स्ट टाइम डेटिंग क्या होता है.

जानिए लड़की कैसे पटाते हैं. यह करोगे तो समझो लड़की पट गयी.

फर्स्ट डेट क्या होती है (First time dating kya hota hai)

इसे एक उदाहरण के साथ समझते हैं. मान लीजिये आपका एक दोस्त है. वह काफी दिनों से सोशल मीडिया पर किसी लड़की से बात करता है. वह एक दूसरे को अच्छे से जानने लग गए हैं लेकिन वह कभी भी मिले नहीं हैं. तो अब वह दोनों यह फैसला करते हैं की वह किसी दिन एक तय जगह पर मिलेंगे जहाँ वह एक दूसरे को आमने सामने देख सकें, एक दूसरे को अच्छे से जान सकें. जिस दिन वह पहली बार मिलेंगे, वही उनकी पहली डेट होगी.

अब हर बार यह भी जरूरी नहीं हैं की कोई पहली बार ही मिले. हो सकता हैं वह पहले से ही एक दूसरे को जानते हों और पहले भी कई बार मिल चुके हों लेकिन सिर्फ एक दोस्त की तरह. अगर अब वह अपने रिश्ते को दोस्ती से आगे बढ़ाना चाहते हैं तो अब वह दोनों फिर से मिलेंगे लेकिन एक अलग नज़रिये से. पहले वह दोनों दोस्त की तरह मिलते थे लेकिन अब वह सामने वाले को लाइफ पार्टनर के नजरिये से देखेंगे. जब वह मिलेंगे तो यह उनकी पहली डेट होगी.

पहली डेट पर क्या करना चाहिए (What to do on the first Date)

अब आपको काफी हद तक डेटिंग का मतलब (Meaning of Dating in Hindi) पता चल गया होगा. तो अगर अब आप यह जान चुके हैं की डेटिंग क्या हैं, तो अब आपको यह भी जानना जरूरी हैं की जब भी आप पहली डेट पर जाएँ तो आपको क्या करना चाहिए जिससे आपकी डेट यादगार बन जाये.

  • सबसे पहले तो आप अच्छे दिखें. आपका पहनावा ऐसा होना चाहिए जिसमे आप आकर्षक दिखें. जरूरी नहीं हैं की आकर्षक दिखने के लिए आपका चेहरा किसी हीरो की तरह होना चाहिए बल्कि जरूरी यह हैं की आप कैसे अपने आप को दूसरों के सामने पेश करते हैं. इसके लिए आप अच्छे से नहा कर, ब्रश करके, साफ सुथरे कपडे पहनें. अपने बालों और दाढ़ी को अच्छी तरह से सेट करें. आप परफ्यूम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इन सब चीज़ों से दूसरों के सामने आपका इम्प्रैशन अच्छा पड़ेगा.
  • डेट के लिए एक ऐसी जगह चुने जहाँ पर आप दोनों को कोई भी परेशानी न हो. जहाँ आप दोनों आसानी से पहुंच सकें.
  • जब आप एक दूसरे से बात कर रहें हों तो थोड़ा हंसी मजाक करें. इससे आपको एक दूसरे से बात करने में दिलचस्पी बनी रहेगी. अगर आप पूरी डेट पर सीरियस हो कर बात करते रहेंगे तो आपका पार्टनर बोर हो सकता हैं.
  • अगर आप अपनी पहली डेट को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो यह जरूरी हैं की आप अपने पार्टनर को स्पेशल महसूस करवाएं. इसके लिए आप उन्हें कोई गिफ्ट दे सकते हैं. जरूरी नहीं की आप कोई महंगा ही गिफ्ट दें. आप उन्हें कोई भी सस्ता सा गिफ्ट दें सकते हैं जो उन्हें पसंद आये.
  • आपका आत्मविश्वास सामने वाले पर बहुत प्रभाव डालता है. अगर आपमें आत्मविश्वास कि कमी है तो सामने वाला आपसे प्रभावित नहीं होगा. तो यह जरूरी है कि जब भी आप डेट पर जायें, आप अपने पार्टनर से आत्मविश्वास से बात करें.
पहली डेट पर कुछ रोमांचिक करें

पहली डेट पर क्या नहीं करना चाहिए (What not to do on the first date)

अब आप यह जानते हैं कि आपको पहली डेट पर क्या करना चाहिए. लेकिन अब यह जानना भी बहुत जरूरी है कि आपको पहली डेट पर क्या नहीं करना चाहिए.

  • कभी भी भीड़ भाड़ वाली जगह पर डेट के लिए न जाएँ. ऐसे में हो सकता है कि आते जाते लोग आपको घूरते रहें. इससे आपका ध्यान एक दूसरे कि बजाय उन लोगों पर ही रहेगा. इसीलिए शायद लोग कॉफी शॉप या रेस्ट्रॉन्ट में जाते हैं क्यूंकि वहाँ सब लोग अपने में व्यस्त रहते हैं.
  • अगर आपके पास समय कम हैं तो मूवी देखने न जाएँ. मूवी देखने में करीब 3 घंटे आराम से निकल जायेंगे. अब मूवी देखते समय आप एक दूसरे से बात नहीं कर सकते. तो पहली डेट पर जहाँ तक हो सके एक दूसरे से बातचीत करते हुए समय बिताएं. मूवी देखने आप अगली बार जा सकते हैं.
  • एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे न रहें. इससे आप बोर हो सकते हैं. अगर आप घूमते फिरते रहेंगे तो आपके पास बात करने के लिए नए नए आईडिया आते रहेंगे.
  • फर्स्ट डेट पर कभी भी मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल न करें. इससे सामने वाले को लगेगा कि आप उनसे ज्यादा तो फ़ोन में इंटरेस्टेड है और आपकी उनसे बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है.
  • अगर आपका पहले कभी बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड रहा है तो उनके बारे में ज्यादा बातचीत न करें. इससे सामने वाले को लगेगा कि आप वहाँ उनसे मिलने नहीं बल्कि अपने दुखड़े रोने आये हैं.
  • कभी भी ओवरस्मार्ट बनने कि कोशिश न करें. आप जैसे हैं, वैसे ही रहें.

अगर आप यह सब चीज़ें करते हैं तो यकीन मानिये आपकी पहली डेट जरूर यादगार रहेगी.

FAQs

क्या डेट पर जाना सुरक्षित है?

कभी भी जल्दबाजी में डेट पर जाने के लिए तैयार न हो. डेट पर जाने से पहले आप समय लें. यह जानने कि कोशिश करें कि सामने वाला इंसान कैसा है. क्या वह भरोसेमंद है या नहीं. अगर आपको लगे कि सामने इंसान विश्वास के लायक है सिर्फ तभी डेट पर जाएँ.
इसके अलावा आप जब भी डेट पर जाएँ तो अपने किसी फ्रैंड को बता दें ताकि किसी को तो पता हो कि आप कहाँ पर हैं.

लोगों कि डेटिंग को लेकर गलत धारणा क्यों है?

बहुत से ऐसे लोग हैं जो डेटिंग पर फ़्लर्ट और टाइमपास करने जाते हैं. वह सामने वाले के साथ सिर्फ फिजिकल रिलेशन बनाना चाहते हैं. इन्ही कारणों कि वजह से बहुत से लोगों के मन्न में डेटिंग को लेकर गलत धारणा है.
लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो डेटिंग के बारे में सीरियस हैं. उन्हें सच में डेटिंग का मतलब पता होता है और वह एक अच्छा पार्टनर भी ढूंढ लेते हैं. अगर आपका डेटिंग को लेकर आपका मकसद नेक है तो आपको डेटिंग का असली मतलब पता है.

डेटिंग और रिलेशन में क्या अंतर है?

डेटिंग किसी भी रलेशन में आने से पहले का वह समय है जब कोई दो लोग आपस में मिलते हैं, एक दूसरे को जानते हैं, फिर यह तय करते हैं कि क्या वह आगे रिलेशन में आकर एक दूसरे के साथ रह सकते हैं या नहीं.
वही रिलेशन वह समय होता है जब कोई दो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं और वह पहले ही यह तय कर चुके होते हैं कि अब वह एक दूसरे के साथ रहेंगे या नहीं.

हमें उम्मीद है कि अब आप बेहतर तरीके से डेटिंग का मतलब (Meaning of Dating in Hindi) जान चुके हैं. अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते हैं.

अगर आपको इस आर्टिकल में कोई भी जानकारी उपयोगी लगी हो तो आप इसे दूसरों के साथ भी शेयर कर सकते हैं.



IMPORTANT NOTE: If you want to meet nearby singles, then here are the most popular and trustworthy dating sites where you can find real love.

Best Dating sitesJoin
eharmonyJoin For Free
Christian MingleJoin For Free
JDate USJoin For Free
Silver Singles US
(For 50+ Age)
Join For Free

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *